Wednesday, January 21, 2015

नहीं किये हैं हस्ताक्षर मैनें

                 नहीं किये हैं हस्ताक्षर मैनें 
           ------------------------------          

               मैं प्रस्थापित नहीं हुआ
               झूठे विश्वासों पर ,
              गवाह है -
              यह सन्नाटा ,
              घुलता चला जा रहा है जो
              धूँए - सा उत्सवों में ।

              धुंधलाया नहीं
              मेरा जाग्रत  आत्म - बोध
              षड्यंत्रों के संदिग्ध परिवेश में भी ,
              मेरी चेतना ने
              कोशिश की है
              विभिन्न आयामों और कोणों से
              सुघर - सुडौल चेहरे उकेरने की
              विसंगतियों की पृष्ठभूमि में ।

              मैं रात से हारा नहीं ,
              गवाह हैं -
              मुक्त होती दिशाएँ
              धुंध और कुहासे की बाँहों से  ,
              जो झेल रही हैं अब
              दिन की पहली किरण
              अपने माथे पर ।

              मैनें
              गला  नहीं घोंटा सत्य का
              किसी अवैध संतान की भाँति ,
              असमर्थित प्रतिभाओं का
              अनौपचारिक समर्थन किया है मैंने ,
              हृदय के समस्त ममत्व से
              उनके उपेक्षित और तिरस्कृत व्यक्तित्व को
              मैंने जलाया है मोमबत्ती - जैसा
              और प्रकाशमान बनाया है ।
              सामाजिकता की
              अनेक प्रताड़नाओं
              और लांछनों की भीड़ में
              असमाप्त रही है एकांतिकता ,
              गवाह हैं -
              मेरी वे उदात्त आकांक्षाएँ ,
              जो जन्मने के पूर्व ही मर गयीं ,
              मेरी वे उदास प्रार्थनाएँ
              जो अनुत्तरित रह गयीं ,
              मेरी वे अकल्पनीय शाश्वत यंत्रणाएँ
              जो जीवित  रहेंगी
              अगले क्षण भी ।

              मैं जानता हूँ -
              दुलरायी नहीं जावेंगी मेरी पीड़ाएँ ,
              सुरक्षित रखा जायेगा मेरा इतिहास
              संभावना नहीं है मुझे ,

              लेकिन
              छटपटा रही है
              मुक्ति पाने को मेरी जो घुटन ,
              क्या करूँ मैं उसके लिए ?
              मैं जानता हूँ -
              मेरी अभिव्यक्ति की नियति है
              अपरिचय की मृत्यु ।

              फिर भी -
              समर्पित नहीं हुआ मैं
              अस्वाभाविकताओं   को ,
              मैं विसर्जित नहीं हुआ विफलताओं में ,
              गवाह हैं -
              मेरे समक्ष रखे
              पश्चातापों के कोरे संधि - पत्र ,
              जिन पर
              आज भी नहीं किये हैं हस्ताक्षर मैंने ।

                                                                                                      - श्रीकृष्ण शर्मा 
       
            -----------------------------------------------------------

( रचनाकाल - 1966 )   ,  पुस्तक - '' अक्षरों के सेतु ''  / पृष्ठ - 66, 67, 68














sksharmakavitaye.blogspot.in
shrikrishnasharma.wordpress.com

No comments:

Post a Comment