Saturday, January 17, 2015

अवशिष्ट

         अवशिष्ट
      ------------
         ( ड़ॉ० धर्मवीर भारती की एक रचना से प्रेरित )

         छूट गया हूँ मैं
         तुम्हारे साथ ही पीछे
         बहुत पीछे ,
         यह तो छाँह है कोई
         यहाँ जो चल रही है ,
         या कि कोई और है यह ।
         जो दिया है बीच से ही तोड़ जीवन ने
         की जिसके जिस्म के ही अंश
         नोंच - खरोंच डाले हैं
         कि जिसके आस्था - विश्वास हारे हैं
          कि जो टूटा , लुटा - सा और हारा - सा
          खड़ा है आज इस संघर्ष के दौरान
          प्रिय , मैं वह नहीं हूँ ।

          आह ,
          जिसकी चेतना - संवेदना निष्प्राण ,
          जिसका रक्त भी पथरा गया है ,
          धड़कनें तक स्तब्ध ,
          जिसके शब्द भी निश्शब्द ,
          कोई और है  यह !

          जो किसी स्नेहिल लहर के आगमन की
          मूक स्मृति - सी
          रह गई है रेत के मन पर बनी ,
          यह छाँह है कोई ,
          नहीं हूँ मैं ।

          मैं नहीं हूँ ,
          क्योंकि तुम तो जानती हो
          दी चुनौती साथ में मैंने तुम्हारे जिंदगी को ,
          जिंदगी के साथ हर संघर्स को मैंने लिया था ओढ़ ,
          मैंने स्वयं के बल पर किया उपलब्ध सुखों को ,
          स्नेह के उस इन्द्रधनुष को
          जो की मेरे प्रति तुम्हारी आँख के
          हर अश्रु में झलका !

          मगर ,
          मैं तो मनुज था ,
          शक्ति की सामर्थ को भूला ,
          महज उस छाँह पर फूला
          बिछुड़ कर सूर्य से जो
          बढ़ चली थी दूसरी ही ओर ,
          जिसके दाय में था तिमिर का होना !

          नहीं मैं आज हूँ वह
          जो क़ि था पहले ,
          मगर कैसे कहूँ ?
          मैं वह नहीं हूँ ?
          हूँ वहीं ,
          सच है
          मगर वह और कोई था
          तुम्हारे साथ ही जो छूट गया है
          बहुत पीछे ,
          बहुत पीछे !
                                                                                              - कवि श्रीकृष्ण शर्मा 
          ------------------------------------

         ( रचनाकाल - 1966 )       ,  पुस्तक - '' अक्षरों के सेतु '' / पृष्ठ - 58, 59







       







sksharmakavitaye.blogspot.in
shrikrishnasharma.wordpress.com           

No comments:

Post a Comment