Monday, January 19, 2015

तुम बिन अधूरा मैं !

        तुम बिन अधूरा मैं !
      -----------------------

       ओ मेरे परिचय ,
       मैं तुमसे बिछुड़ करके
       बन गया स्वयं को ही
       आज एक अजनबी हूँ ।

       मेरे दृग ,
       दृष्टि की तुम्हारी  परिधियों  से
       दूर हुआ में
       सब कुछ देख कुछ न देखता ।

       ओ मेरे स्वर ,
       तुमसे वंचित मैं आज यहाँ
       सब कुछ सुन रहा
       मगर कुछ न सुनायी  पड़ता ।

       शब्दों का बोझ लिये
       मैं अब भी शब्दहीन
       - अर्थ नहीं बन पाया ।
       आत्मलीन होकर भी
       भावों के अँधियारे
       गलियारों के उन
       गुलाबों की छवि को मैं
       इस क्षण तक
       अपने इन गीतों के रेशम में
       - बांध नहीं पाया ।

       अब भी -
       अतीत के
       वे बिम्ब पारदर्शी सब
       तुमने जो
       मेरे इन प्राणों पर छोड़ दिये
       - बेहद ही उजले हैं ,
       उनके वे रंग
       अभी धुँधले पड़े नहीं !

       हरदम -
       वे  पगडंडी ,
       सीढ़ी के वे घुमाव ,
       घर के कोने - अँतरे ,
       ऑंगन की तुलसी ,
       दीवारों के लेखचित्र ,
       स्नेह - भरी आँखें  वे ,
       ममता से बढ़ी बाँह ,
       आशंकित उत्सुकता ,
       भार बना संयम ,
       - वे सब कुछ हैं अब तक भी
       मेरे संग यहीं कहीं ।

       उन गुज़री राहों में
       मेरा मन अटका है ,
       और पाँव घिसट रहे
       मौजूदा राहों में ।

      तुम बिन
      मैं आधा हूँ
      तुम बिन अधूरा मैं
      कब तक यूँ भटकूँगा
      लिये हुए एक समूचा जंगल
      - बाँहों में ?

      बार - बार मर कर भी
      सिरजन की पीड़ा को
      साँसों में ढोऊँगा ,
      बीते के गालों पर
      मुँह धर कर रोऊँगा ,
      - मैं कब तक ?

      कैसा ये खालीपन
      कैसा ये भारीपन
      मुझको जो अनुभावित
      होता है प्रिय तुम बिन !

      लगता है  -
      मन में कुछ
      कहीं स्यात् टूट गया ,
      जीवन का एक छोर
      दूर कहीं छूट गया ,
      जिससे अब भेंट नहीं
      होगी शायद कभी !
                                                                                             - कवि श्रीकृष्ण शर्मा

    -----------------------------------

   ( रचनाकाल -1966 )          , पुस्तक - '' अक्षरों के सेतु '' / पृष्ठ - 60, 61, 62




 











sksharmakavitaye.blogspot.in
shrikrishnasharma.wordpress.com

No comments:

Post a Comment