Thursday, January 15, 2015

अकेलेपन का भय

                       अकेलेपन का भय 
                   ----------------------

                       इस बरामदे में
                       कुर्सी पर मैं  एकाकी
                       बैठा खुद की गढ़ी हुई सीमा में
                       बंदी मुझे बनाये हैं बांसों की बाढ़
                       खड़ी हुई है मुझे घेर कर
                       - खपच्चियों से निर्मित ये दीवार ।
                     
                       मैं बैठा
                       पर इसके पार राह चलती है
                       चहल - पहल है , भीड़ - भाड़ है , कोलाहल है
                       मुझसे परे
                       - सभी की एक अलग बस्ती है
                       देख रहा हूँ मै नितांत अजनबी - सरीखा
                       - भाव रहित - सा
                       असम्पृक्त जो किये जा रहा मुझको
                       - सबसे औ ' बाहर से -
                       वह मेरे व्यक्तिगत अहम् है
                       मेरे पिछले अभ्यासों से खचित
                       - अलक्षित लक्ष्मण - रेखी तार ।

                       जब - तब शायद आकर्षित हो
                       या कि प्राप्त परिचय करने को
                       अथवा मेरे आश्रय में मन बहलाने को
                       या अपने विद्रोही जीवन का सूना एकांत मिटने
                       औ ' मुझसे दुलार पाने को -
                       कोलाहल से भाग
                       असंबंधित स्वर मुझ तक आ जाते हैं ।
                       और अपरिचित वे
                       मेरे गम्भीर मौन के सम्मुख
                       बच्चों - जैसे नहीं ठहर पाते हैं ,
                       निस्सहाय आस्था - हारे - से वे बेचारे
                       मनमारे डगमग गति से फिर
                       उल्टे पाँवों मुझसे दूर चले जाते हैं ।

                       बहुत चाहता हूँ मैं -
                       उनसे बात करूँ कुछ
                       आशा के औ ' विश्वासों के भाव भरूँ कुछ ,
                       उन्हें आवाज़ लगा कर रोकूँ
                       मैं न उन्हें ऐसे जाने दूँ ।
                       पर  मिथ्या अभिमान बड़प्पन आड़े आता
                       कुण्ठाएँ रच मूक बनाता
                       और ' और ' फिर झूठी लाचारी का एक बहाना
                       लेकर
                       अनटेरे ही रह जाता हूँ
                       - मैं बैठा इस पार ।

                       ये वैयक्तिकता का झूठा पाश
                       कि ये कच्चा आश्वासन
                       ढह जाता आधारहीन - सा बिना नींव - सा
                       जब मेरे अनजाने ही
                       घुस आता है भीतर सूनापन ,
                       अट्ठहास करने लगता  है
                       मुझे घेर कर ज़हरीला तम
                       गूँगी छायाओं का होने लगता नर्तन ।

                       जाने किस अनचीन्हे भय से
                       हो जाता है मूर्छित - सा मन ,
                       - उस अथाह मेँ मेरी ये सम्पूर्ण चेतना डूबी जाती ,
                       - मेरे प्राण पोर में आते ,
                       - आत्मा बहुत - बहुत घबराती ,
                       - मेरी चीख हाय , अनजन्मी ही मर जाती ।

                       हे प्रभु !
                       यह कैसी विपत्ति है
                       यह कैसा मेरा निष्कासन
                       जीवन के सौ - सौ रंगों से
                       यह कैसे मेरा निर्वासन ?

                       केवल अतल - अछोर - भयावह
                      अँधियारे का ज्वार ,
                      जीते - जी ही
                      मेरे औ ' जीवन के बीच दरार ।

                      किन्तु
                      अचानक
                      कहीं पास ही कुत्ता रोया ,
                      - लगा की जीवन मारा नहीं है ,
                      अनस्तित्व के क्षण में भी
                      है वह अपना अस्तित्व बचाये ,
                      मुझको यह अहसास हुआ -
                      - कुत्ता यह चाहे
                      किन्तु एक प्राणी तो है यह ,
                      - भले रुदन ही सही ,
                      मगर जीवित प्राणी की वाणी तो यह ।
                      इसके स्वर ने ही तो -
                      मुझको है अथाह शून्य से बचाया ,
                      अनजाने भय से यह मुझको बाहर लाया ,
                      मेरी दुर्बलताओं को बल दिया ,
                      टूटती आस्थाओं में प्राण जगाया ।

                      लगा
                      कि मैनेँ मर कर
                      फिर यह जीवन पाया
                      इस स्वर से ही ।

                      इसीलिए
                      आभारी हूँ मैं
                      इस स्वर के प्रति ,
                      - भले यह व्यथित - आशंकित - भयग्रसित
                      करुण चीत्कार ।


                                                                                          - कवि श्रीकृष्ण शर्मा 
                    ( रचनाकाल - 1965 )
                    -----------------------------------------------
                    पुस्तक - '' अक्षरों के सेतु '' / पृष्ठ -  49,50,51,52



                 










sksharmakavitaye.blogspot.in
shrikrishnasharma.wordpress.com

No comments:

Post a Comment