Monday, February 9, 2015

'' मैं विभोर हूँ प्राण ! '' नामक गीत , कवि स्व. श्रीकृष्ण शर्मा के गीत - संग्रह - '' फागुन के हस्ताक्षर '' से लिया गया है -

                                                       







                                                           
मैं विभोर हूँ प्राण !
--------------------

बन्द किये मैंने दरवाज़े हारकर ,
तभी प्राण , तुम आयीं मेरे द्वार पर !

दूरी की सारी सीमाएँ जीत लीं ,
किसी विहग के आकुल मन के गीत ने |
वर्तमान की धरती पर अब पग धरे ,
फिर से मेरे भूले हुए अतीत ने |

       याद , नयन में सागर भर तुमने कहा -
       ' मेरी सुधि को रखना तनिक सँवार कर !
       बन्द किये मैंने दरवाज़े हार कर ,
       तभी प्राण , तुम आयीं मेरे द्वार पर 
दिन - जैसे न लगाव रहा है छांह का ,
जो समीपता छोड़ साँझ को बढ़ चली |
खड़ी अपरिचय की रेखा पर किन्तु ये 
उजली - उजली धूप साँवली पड़ चली |

       किन्तु सान्ध्य - तारा की छाया - कृति बना ,
       दिया जल रहा खण्डहर हुई माजर पर !
       बन्द किये मैंने दरवाज़े हार कर ,
       तभी प्राण , तुम आयीं मेरे द्वार पर |

प्राण , तुम्हारी साँसों की गरमी लगी ,
उड़ता था बेपंख समन्दर व्योम में |
हुआ तुम्हारे जीवित स्पर्शों से मिलन ,
कितने स्वर्ग बस गये थे हर रोम में |

       वह सुहाग का चाँद , कुंआरी चाँदनी ,
       तिरी तुम्हारे यौवन की मँझधार पर !
       बन्द किये मैंने दरवाज़े हार कर ,
       तभी प्राण , तुम आयीं मेरे द्वार पर |

दिन बेमालुम गया तुम्हारी याद में ,
गीत सुबह के मैंने गाये शाम को |
आज स्वयं में ही इतना डूबा हुआ ,
सुनता हूँ , पर समझ न पाता नाम को |

       मैं विभोर हूँ , प्राण तुम्हारा स्नेह ले |
       फूल खिलाता बैठा हुआ अंगार पर !
       बन्द किये मैंने दरवाज़े हार  कर ,
       तभी प्राण , तुम आयीं मेरे द्वार पर !

        
                             - श्रीकृष्ण शर्मा 


( कृपया इसे पढ़ कर अपने विचार अवश्य लिखें | आपके विचारों का स्वागत है| धन्यवाद | )
-------------------------------------------------------------

 पुस्तक - '' फागुन के हस्ताक्षर ''  ,  पृष्ठ - 34, 35

sksharmakavitaye.blogspot.in
shrikrishnasharma.wordpress.com

सुनील कुमार शर्मा 
पी . जी . टी . ( इतिहास ) 
पुत्र –  स्व. श्री श्रीकृष्ण शर्मा ,
जवाहर नवोदय विद्यालय ,
पचपहाड़ , जिला – झालावाड़ , राजस्थान .
पिन कोड – 326512
फोन नम्बर - 9414771867






     







                                                                                                                                                                   

No comments:

Post a Comment